INDvsNZ ODI: जीतने की तैयारी में भारत

0
349

टेस्ट सीरीज में क्लीनस्वीप के बाद टीम इंडिया आज न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच के साथ छोटे प्रारूप में भी दबादबा जारी रखने के इरादे से उतरेगा। भारत ने टेस्ट सीरीज में 3-0 की जीत के साथ आईसीसी रैंकिंग के शीर्ष स्थान हासिल किया है लेकिन अब सबका ध्यान वनडे क्रिकेट पर होगा। महेंद्र सिंह धोनी इस सीरीज में कोहली की जगह कप्तानी करते नजर आएंगे। टेस्ट सीरीज में कोहली की कैप्टनसी में टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद अब धौनी पर दबाव है क्योंकि आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरा स्थान दोबारा हासिल करने के लिए भारत को सीरीज 4-1 या इससे बेहतर अंतर से जीतनी होगी। कई टीमों की प्रतियोगिता में हालांकि न्यूजीलैंड ने भारत में 18 मैच जीते हैं जबकि 11 मैचों में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा है लेकिन टीम कभी द्विपक्षीय वनडे नहीं जीत पाई। न्यूजीलैंड को दोनों टीमों के बीच 1988, 1995, 1999 और 2010 में हुई पिछली द्विपक्षीय वनडे सीरीज में शिकस्त झेलनी पड़ी है।

dhoni-kohli_806x605_61475739153
कप्तान धौनी की मौजूदगी के बावजूद टीम इंडिया को रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी जैसे तीन मुख्य खिलाड़ियों की कमी खलेगी। धौनी को सबसे ज्यादा कमी अश्विन की खलेगी जो पिछले कुछ समय से गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। अश्विन ने टेस्ट सीरीज में 27 विकेट चटकाए। इन तीनों शीर्ष क्रिकेटरों को आराम दिए जाने से ऑफ स्पिनर जयंत यादव, बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल और तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी को मौका मिलेगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में अंतिम टेस्ट में  211 रन की पारी खेलने के बाद कोहली का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है।

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के सामने टेस्ट सीरीज में क्लीनस्वीप के बाद अपनी टीम का मनोबल उठाने की चुनौती होगी।  हालांकि टीम को अपने सबसे तेज गेंदबाद टिम साउथी और सबसे आक्रामक बल्लेबाज कोरी एंडरसन की वापसी से फायदा मिलेगा।

भारत टीम में: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, जयंत यादव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराज, केदार जाधव, मनदीप सिंह, अमित मिश्रा, धवल कुलकर्णी, उमेश यादव और कार्दिक पंडया।

न्यूजीलैंड टीम में: केन विलियमसन (कप्तान), कोरी एंडरसन, ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवेल, एंटन डेवसिच, मार्टिन गप्टिल, टॉम लैथम, मैट हेनरी, जेम्स नीशाम, ल्यूक रोंकी, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, रॉस टेलर, बीजे वॉटलिंग और टिम साउथी।

For Latest all India Govt Jobs Recruitments Visit govt jobs for Staff Nurse in india

कोई जवाब दें